HDD Vs SSD दोनों में क्या फर्क है {Difference between SSD & HDD}

       HDD Vs SDD  दोनों में क्या फर्क है 

                              
                                                                                                                     
HDD vs SSD in Hindi? HDD और SSD में क्या difference है? What is difference between HDD and SSD?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका इस ब्लॉग में आज में आपको बताऊंगा की SSD {SOLID STATE DRIVE और HDD {HARD DISK DRIVE} के बारे में बिलकुल DETAIL में। .. 

दोस्तों जब भी हम आप laptop या computer लेने जाते है  तो हमको  HDD और SSD दोनों प्रकार के storage device के OPTION  मिलते है जिसके कारण हम  confuse हो जाते है। और सही निर्णय नहीं ले पाते और बाद में पछताते है लेकिन मुझे उम्मीद है की ये ब्लॉग पड़ने के बाद आपका इन दोनों DRIVES के बिच का CONFUSION दूर हो जाएगा।

दोनों में सबसे best कौन है और कौन storage device को लेना चाहिए ये तो मैं पूरा नहीं बता सकता क्योंकि सबकी अलग अलग जरुरत होती है मतलब की किसी को ज्यादा data store करने की जरुरत होती है किसी को कम| मैं दोनों में difference बताऊंगा आपको जो पसंद आये वो आप ले सकते हैं| (SSD vs HDD)| यहाँ में ये इसलिए बोल रहा हु क्योकि दोनों DRIVES के PRICE में काफी DIFFERENCE है। HDD की तुलना में SSD ज्यादा महगा है और इसमें STORAGE ऑप्शन भी कम मिलता है वही HDD में आपको STORAGE CAPACITY ज्यादा मिलती है। 
और स्पीड की बात करे तो HDD के मुकाबले SSD  बौहत fast होती है. एक 7200 RPM HDD से 10X फ़ास्ट होती है SSD मतलब लगभग 10 गुना FAST 
मेरा पर्सनल EXPERIENCE से बताऊ तो आप एक 128 GB की SSD ले और उसमे OS INSTALL कर दे और डाटा STORE के लिए अपने हिसाब से कोई भी 500GB या 1TB या अपने हिसाब से कोई भी HDD लगा ले जिससे आपका PC /LAPTOP  काफी FAST हो जाएगा। लगभग 4 से 5  सेकंड में PC/LAPTOP boot हो जाएगा। और अगर आप gamer है आपको ये करना ही चाहिए जिससे आपका गेमिंग एक्सपेरिएंस काफी बड जाएगा 
आइये देखते है दोनों को डिटेल में 
HDD {HARD DISK DRIVE}
                                                   HARD DISK DRIVE
यहाँ हम बात करेंगे SATA HARD DISK की जो की आज  चलन में है आज के अधिकतर कंप्यूटर और लैपटॉप में आपको ये SATA HDD मिलेगी.HDD तो आप सब यूज़ करते ही होंगे चाहे वो लैपटॉप  या डेस्कटॉप में लैपटॉप hard disk का साइज छोटा होता है और ssd से मिलता जुलता रहता है वही बात करे desktop hard disk की तो वह साइज में थोड़ी बड़ी होती है laptop HDD के मुकाबले। 
Hdd की बात करे तोह ये ssd के मुकाबले कीमत में बहुत सस्ते होती है जैसे आप अगर 1 tb की HDD लोगे तो आपको ये 2500 rs के आस पास मिलेगी और वही आप ssd लेने जाओगे तो  आपको 10000 से 12000  के आस पास मिलेगी 1  tb ssd 

हार्ड डिस्क में डाटा को स्टोर करने के लिए 1 या 1 से अधिक गोल घूमने वाली disk (platter) लगी होती है.प्रत्येक प्लेटर में एक बहुत पतली पट्टी होती है, जो  (magnetic material) के इस्तेमाल से बनाई जाती है. इन platters में कई सारे track और sector मौजूद रहते है और यह spindle के माध्यम से घूमते है. जब प्लेटर घूमना शुरू करता है, तो Hard Disk में लगा एक Read/Write arm इसके उप्पर दाएं से बाएं rotate होता  है.
इसका काम platter से data पढ़ना और data लिखना होता है. जितनी speed से स्पिंडल, प्लेटर को घुमाएगा Hard Disk में डाटा उतनी ही तेजी से स्टोर होगा. इसकी speed को RPM (Revolution Per Minute) में मापा जाता है. इसका मतलब है, प्लेटर ने एक मिनट में कितने चक्कर लगाए. normally Hard Disk 5400 RPM से 7200 RPM की होती है.
यहाँ आप फोटो में देख सकते है hard disk के parts 👇
                                                HDD PARTS
-------------------------------------------------------------------------------------
SSD {SOLID STATE DRIVE}
                                                   SOLID STATE DRIVE
SSD {solid state drive} इसमें डाटा स्टोर करने के लिए flash memory का यूज़ होता है इसमें कोई कोई मूविंग पार्ट्स नहीं होते है ये एक तरीके से कहा जय तो HDD का रिप्लेसमेंट कहा जा सकता है।SSD एक Electro mechanical drive की अपेक्षा में अधिक मजबूत होती है. इसलिए इसे solid-state device भी कहा जाता है और चलने पर बिलकुल भी आवाज़ नहीं करती है ये 7200 rpm की hdd से 10 गुना तक fast होती है.हार्ड डिस्क ड्राइव के मुकाबले यह आकार में काफी कम होती है, जिससे यह सीपीयू के अंदर कम जगह घेरती है. एसएसडी के दो प्रमुख घटक है, जो इसे बनाते है. जिसमे flash controller और NAND flash memory chips शामिल है. आज के ज्यादातर कंप्यूटर और लैपटॉप में SSD का प्रयोग होता है. यह HDD के मुकाबले एक बेहतर स्टोरेज डिवाइस है.   
सीधे सीधे कहा जाय तो ssd काफी फ़ास्ट होती है. और दोनों की कीमत में भी काफी फर्क होता है.अब निर्णय आपको लेना है आपकी जरुरत के अनुसार। 
यहाँ में आपको दोनों को कम्पेयर कर के बता देता हु जिसमे आपको समझने में काफी आसानी होगी 
ATTRIBUTE             HDD {HARD DISK DRIVE}   SSD {SOLID STATE DRIVE}
                                                
price                                      2500 से 3000  1TB hdd {1000gb}         1TB  की कीमत 10000 से 12000
                                                                                                              128 GB की कीमत 2000 के आस                                                                                                                पास।                        
                                                                                                           
OS Boot                                30 TO 40 सेकंड   AVERAGE बूट           3 TO 7 सेकंड 
Time                                      टाइम 




File Copy / 
Write Speed                      50 से 120 MB/s                                  200 से 600 MB/s
   


File Opening                     ssd से 40 % तक  slow                        Hdd से 40 % तक  fast 

Speed          






उम्मीद है आपको ये जानकारी से  काफी मदद मिलेगी इस पोस्ट में मेने hdd और ssd की  अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है और अगर कुछ छूटता है या कोई सवाल हो आपका तो please मुझे comment  box में पूछे या मुझे आप Email से भी पूछ सकते  है या मुझे msg करे Instagram/Facebook पे।  

धन्यवाद् 


INSTAGRAM -https://www.instagram.com/hariraj_singh/


FACEBOOK- https://www.facebook.com/hariraj.chauhan.9






Comments


  1. Great job on the hard effort you've put in. I appreciate it and thank you for sharing it.
    SetupVPN Lifetime Free

    ReplyDelete

Post a Comment