Top Useful Websites on Internet 2020 { इंटरनेट की कुछ बहुत उपयोगी वेबसाइटस }

2020 की कुछ बहुत ही ज्यादा important websites


जिनके बारे में


आपने शायद ही सुना हो और जो


आपका काम चुटकियो में कर देगी 






Top Most Useful Websites on Internet 2020

हेलो दोस्तों ,
आज के समय में मोबाइल / कंप्यूटर का इस्तेमाल हर कोई  करता ही है। 
तो आज में आप को कुछ बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण WEBSITES के बारे में बताउगा जो आपके काम को बहुत ज्यादा आसान कर देगी और आपका काफी समय बचाएगी।  

यहाँ पर में आपको इन websites के नाम ही नहीं बताऊंगा  बल्कि ये भी जानकारी दूंगा  की आप इससे क्या काम कर सकते है और किस तरह से आपका कीमती समय को बचा सकते है

तो आइये  जानते है ऐसे महत्वपूर्ण वेबसाइट के बारे में 

      ------------------------------ Most useful websites 2020----------------------------

1 REMOVE.BG  /   TRACE BY STICKERMULE


2 W3 SCHOOLS

3 DICTATION.IO

4 ALTERNATIVE TO


5 CODEACADEMY

6 ACCOUNTKILLER.COM


7 PRIVNOTE.COM


8 PDFUNLOCK.COM


9 ZAMZAR.COM


10 PIXLR


11 CLEANPNG


12 COMPUTER HOPE


13 MATHWAY


14 FAST / SPEAKEASY


15 DILLINGER / ReText


16 PDF ESCAPE


तो दोस्तों इस लिस्ट में अभी हमने TOP 15 WEBSITES शामिल की है जो  की आपके  बहुत ही काम आएगी
और इन WEBSITES से आप आपका काफी समय बचा पायंगे

तो अब हम जानते है एक एक कर के इन WEBSITES के बारे में

REMOVE.BG  /   TRACE BY STICKERMULE

हमें किसी फोटो का BACKGROUND हटाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और जो  की बड़े बड़े SOFTWARE से ही हो पता है।  लेकिन  हम इन दोनों WEBSITES की मदद से किसी भी इमेज के BACKGROUND को  2 से 5  सेकंड में हटा सकते है और नया BACKGROUND ऐड कर सकते है  वो भी बिलकुल आसानी से और सफाई के साथ  बिलकुल फ्री में। 
https://www.remove.bg/

https://www.stickermule.com/en-in/trace


2  W3 SCHOOLS
पहले में आपको बता ये दुनिया की LARGEST  WEB DEVELOPER WEBSITE है।   जहा आप बोहत कुछ सिख सकते है और अपना career उस फील्ड में बना सकते है।
आप में से काफी लोगो को  वेब TECHNOLOGY सिखने में काफी INTEREST होगा। और आप फ्री में वेब TECHNOLOGY  सीखना चाहते है तो आप इस वेबसाइट की मदद से बिलकुल फ्री में सिख सकते है यहाँ आपको बहुतसे TUTORIAL मिल जायगे और काफी डिटेल में सिखने को मिलेगा
यहाँ आप सिख सकते है  
HTML, php ,css, JavaScript, JSON, Python, AngularJS, React.js,Bootstrap, Sass, Node.js SQL, , jQuery, XQuery, AJAX, XML etc . 
is website की सबसे अच्छी बात है की यहाँ आपको यहाँ  सभी programming languages सिकने को मिल जाती है बिलकुल फ्री में'. यहाँ आप live coding कर सकते है
https://www.w3schools.com/


3  DICTATION.IO

डिक्टेशन REAL TIME में आपके VOICE को TEXT में accurately रूप से transcribes करता है। आप VOICE COMMAND का उपयोग करके पैराग्राफ, विराम चिह्न और यहां तक ​​कि स्माइली जोड़ सकते हैं।

यह आपका काफी समय बचा सकती है और आप तेजी से बोल कर टाइप कर सकते है
यह एक मुफ्त ऑनलाइन VOICE पहचान  करने वाली वेबसाइट है जो आपको टाइपिंग के बिना आपकी VOICE COMMAND से ईमेल, पैराग्राफ  और निबंध आदि  लिखने में मदद करता है।

https://dictation.io/


4  ALTERNATIVETO

ALTERNATIVETO एक  SOFTWARE RECOMMENDATION  वाली वेबसाइट जो आपको कोई भी सॉफ्टवेयर से मिलता हुआ सॉफ्टवेयर बताता  है 
अगर आपको कोई सॉफ्टवेयर चाहिए और वो नहीं मिल रहा  है तो आप ये देख सकते है की और कौन कौनसा सॉफ्टवेयर है जो वही काम करता  है 
ये किसी भी SOFTWARE या MOBILE APP  का अल्टरनेटिव इस वेबसाइट पर देख सकते है  वो भी फ्री में। 
https://alternativeto.net/


5 CODEACADEMY

यहाँ पर आप मुख्या रूप से , Java,Python, JavaScript,  SQL, Ruby ,C++, Swift, and Sass, markup languages HTML और CSS जैसे PROGRAMMING LANGUAGE सिखने को मिलता है.और वो भी  बिलकुल फ्री में 


ACCOUNTKILLER.COM

 Account Killer एक वेबसाइट है जिसका का उपयोग करना बिलकुल फ्री है जो फेसबुक, स्काइप, Itunes, Google और कई अन्य वेबसाइटों पर आपके खाते को हटाने के निर्देशों को Listed करती है।
ये सभी सोशल मीडिया अकाउंट को बंद करने में मदद करता है यानि की आप इस एक वेबसाइट से सभी सोशल अकाउंट बंद कर सकते है बंद या करने के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है.
PRIVNOTE.COM
क्या आप किसी को भी ऐसा कोई नोट्स या इनफार्मेशन भेजना चाहते है जिससे सामने वाला व्यक्ति जिसे आप भेज रहे वो पढ़ ले और उसके बाद डिलीट हो जाये. 
Privnote एक ऐसी वेबसाइट जो आपको एक वेब लिंक के माध्यम से एक गोपनीय नोट साझा काराने की अनुमति देता है जो आपके इच्छित प्राप्तकर्ता द्वारा पढ़ने के बाद स्वयं को नष्ट कर देता है.
नोट्स पढ़ने के कितने देर बाद अपने आप नष्ट होगा इसका समय आप नोट्स बनाते समय सेट कर सकते है. इसमें आपको अलग अलग समय का विकल्प मिलता है जैसे की पढ़ने के बाद, अभी से १ घंटे बाद, अभी से 24  घंटे बाद ,अभी से 7 दिन बाद , अभी से 24 दिन बाद. इन विकल्प में से जो भी समय आप चुनेंगे उसके अनुसार मैसेज delete  हो जायेगा. 
इसके साथ ही इस वेबसाइट पर जो नोट्स आप बनाते है उससे सुरक्षित करने के लिए मैन्युअल पासवर्ड सेट करने का भी विकल्प मिलता है जिससे की आप नोट्स को encrypt कर सकते है.
PDFUNLOCK.COM
अगर आप किसी भी PDF से पासवर्ड को हटाना चाहते है तो आपके लिए Pdfunlock.com वेबसाइट बहुत ही मददगार साबित होगा. इस वेबसाइट की मदद से आप ऑनलाइन पीडीएफ अनलॉकर के साथ पीडीएफ से PASSWORD निकाल सकते है. कोई  signup नहीं  करना होता है यह मुफ़्त हे  और इसे आप आसानी से उपयोग कर सकते है।
यह बिलकुल फ्री वेब टूल्स है इसका उपयोग के लिए आपको पैसे नहीं लगते है. इस website  से आप ऑनलाइन किसी भी PDF डॉक्यूमेंट के पासवर्ड को हटा पाएंगे
ZAMZAR.COM
ते एक ONLINE FILE CONVERTER है जो किसी भी फाइल को दूसरे फाइल में CONVERT करता है और ये  1,200 से अधिक विभिन्न FORMATS को  SUPPORT  करता है। जैसे FILE , VIDEOS etc  अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाए 

https://www.zamzar.com/

10 PIXLR

यह एक ऑनलाइन फोटो एडिटर टूल है जिससे आप अपने ब्राउज़र में ओपन कर उपयोग कर सकते है. 
यहाँ आप अपने फोटो को  professionally edit कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में। 

https://pixlr.com/

11 CLEANPNG

अगर आप एक blogger है या फिर youtuber या social media मार्केटर है तो ऐसे में आपको काम में PNG इमेज की जरुरत होती ही होगी. अगर आपको भी अपने इमेज, थंबनेल या सोशल मीडिया बैनर के लिए PNG इमेज की तलाश रहती है तो ये वेबसाइट आपके लिए बहुत जी ज्यादा हेलफुल है.
CleanPNG website पर आपको अलग अलग केटेगरी के PNG देखने और downloadकरने के लिए मिल जाते है यहाँ आप png image  सर्च भी कर सकते है।   यह से आप फ्री में PNG image download कर सकते है.
12 COMPUTER HOPE
computer से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए ये साइट बहुत ही ज्यादा उपयोगी है.
कंप्यूटर होप एक मुफ्त ऑनलाइन कंप्यूटर से जुड़ी सहायता करने वाली website है।  इस website पर आपको सभी तरह के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी के साथ अपने computer से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिलेगा

https://www.computerhope.com/

13  MATHWAY

Mathway एक website है जो आपको गणित [maths] सिखने में मदद करता है. यह एक फ्री मैथ प्रॉब्लम सॉल्वर है जो आपके बीजगणित [Algebra] के होमवर्क के सवालों का स्टेप-बाय-स्टेप स्पष्टीकरण के साथ जवाब देता है।
इस वेबसाइट से आप अपने सभी मैथ के सवालों का जवाब पा सकते है साथ  ही आप अगर गणित सीखना चाहते है तो सिख भी सकते है
गणित सीखने के लिए ये website  उपयोगी है आपकी इसकी मदद ले सकते है और अपने सवालों का जवाब पा सकते है.
https://www.mathway.com/

14 FAST / SPEEDTEST.NET

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट का स्पीड चेक करने के लिए यह websites बहुत ही उपयोगी है. 

https://fast.com/

/www.speedtest.net

15 DILLINGER


DILLINGER एक ऑनलाइन क्लाउड आधारित एचटीएमएल 5 एडिटर है एडिटर को उपयोग करे के लिए आपको वेबसाइट को ओपन करना होता है. 

इस साइट पर आप कोड लिख कर उससे किसी के साथ शेयर भी कर सकते है 
16 PDF ESCAPE
इसमें पीडीएफ एडिटिंग, फॉर्म फिलिंग, पेज अरेंजमेंट, प्रिंटिंग, सेविंग और फॉर्म पब्लिशिंग की सुविधा है। 
यह एक पूरी तरह से फ्री Online PDF एडिटर है जिसका इस्तेमाल आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ब्राउज़र में ओपन कर उपयोग कर सकते है. इसके साथ ही इसका उपयोग करने के लिए विंडोज सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध है.
आप पीडीऍफ़ एडिट करने के लिए इस वेबसाइट का उपयोग कर अपने पीडीऍफ़ में बदलाव कर सकते है.
                                                                  {PRESS CTRL + D TO BOOKMARK THIS PAGE}


दोस्तों यहाँ मेने कुछ IMPORTANT WEBSITES बताई है आपका  काम बोहत आसान हो जाएगा आगे  भी में इस LIST लो UPDATE करता रहूँगा। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी इससे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करे उन्हें भी जानने में मदद करे. 
धन्यवाद 


Comments

Post a Comment